एलर्जी की होम्योपैथिक दवा

एलर्जी वास्तव में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का ऐसा असर है इसके कारण हमारे शरीर के संपर्क में आने वाले कुछ पदार्थों और रसायनों के प्रति संवेदनशीलता बहुत तेजी से दिखती है और कई बार इस संवेदनशीलता का असर काफी लंबे समय तक दिखायी देता है। जिस पदार्थ या रसायन की वजह से शरीर में एलर्जी होती है उसे एलर्जेन कहा जाता है और एलर्जेन्स कहीं भी पाए जा सकते हैं। भोजनए पेय पदार्थों से लेकर पेड़.पौधों और यहां तक कि दवाओं में भी इन्हें देखा जा सकता है। ज्यादातर एलर्जेन हानिकारक नहीं होते या यह कहा जा सकता है कि अधिकांश लोगों को इनका असर नहीं होता है, लेकिन जिनका शरीर एलर्जेन्स के प्रति संवेदनशील होता है, उनके लिए एलर्जी की समस्या बेहद घातक हो सकती है। आज हम आपको बतायेंगे आप होम्योपैथिक विधि से एलर्जी का उपचार कैसे कर सकते है। लेकिन सबसे पहले जानते है इसके लक्षण और कारण।

एलर्जी के लक्षण-

शरीर में खुजली होना
चमड़ी का लाल होना
लाल दाने होना
शरीर में दाने वाली जगह पर सूजन होना
एग्जिमा नाम की बीमारी
चेहरा, होंठ और आंखों में सूजन
जी मिचलाना
डायरिया
गले में तेज जलन और दर्द होना।
पेट दर्द होना

एलर्जी के कारण-

हमारे रोजाना के जीवन में एलर्जी आसपास के माहौल/वातावरण से कई कारणों से हो सकती है। जैसे पेड़, पौधे, धूल, मिट्टी, पालतू जानवर, दवाएं एवं खाने.पीने की वस्तुएं इत्यादि।

होम्योपैथिक उपचार-

अगर आप भी एलर्जी की समस्या है तो आप ऊपर दिये गये वीडियो को देखकर पूरी जानकारी ले सकते है। आप होम्योपैथिक दवाओं का सेवन कर एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते है। अगर आपको होम्योपैथिक उपचार में कोई समस्या आये तो आप साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के डॉक्टर एनसी पाण्डेय सेे संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते है।