वो 5 आदते जो आपको बचाएंगी कोरोना वायरस से


कोरोना वायरस का संकर्मण अब हर दिन बढता जा रहा है. हर दिन बढ़ते मरीजो की संख्या में बढोतरी के कारण लोगों में डर और आक्रोश भी बढ़ रहा है.
क्योंकी लॉकडाउन भी लगभग खुल चूका है. इसलिए जरूरत है की हम अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें, वायरस के प्रति जागरूक हो जाये.
कोरोना वायरस कैसे फैलता है?
किसी भी संकर्मित व्यक्ति के संपर्क में आने से . संकर्मित रोगी  द्वारा छुई हुई किसी वस्तु को छुने से वायरस का संकर्मण फ़ैल जाता है.

कोरोना वायरस से बचे, ये आदते अपनाये

इस से बचने की कोई दवा या कोई वैक्सीन नही है. इस कारण इस वायरस के लिए बचाओ ही सुरक्षा और उपचार है.

कोरोना से बचने के लिए हमे कुछ आदतों को अपनाना होगा :

१) बिना मास्क के घर से बाहर न जाये :

मास्क के बिना  या बिना मुह को डक्के घर से बाहर नही जाना है, अगर आपके पास मास्क न हो तो किसी गमछे या किसी रुमाल से मुह और नाख को ढके. ये इसलिए जरुरी है क्योंकी आपको जुखाम या छिके आये तो आपके वायरस दुसरे तक न पहुचे और किसी और व्यक्ति को छिके आये तो उसके वायरस आप तक न पंहुच सके.
बिना साबुन पानी से धोये मास्क का दोबारा प्रयोग न करें. मास्क के रूप में उपयोग किये गये कपडे को, गमछे को , घर पर बने मास्क को अच्छे से साबुन से धोये फिर ही पुन: उपयोग करें.

२) सामाजिक दुरी :

कही बाहर जा रहे हो, जैसे: बाजार, ऑफिस, या किसी भी जगह हमेसा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें . सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब है एक दुसरे से दुरी बना कर रखना. जिससे की संकर्मण का खतरा कम हो सके. कोरोना वायरस से संकर्मित व्यक्ति जब भी खांसता या छींकता है, तो छोटी छोटी बुँदे निकलती है. जिसमे कोरोना का वायरस हो सकता है. हवा में यह कण मिल जाते है. जब कोई स्वस्थ व्यक्ति इसके समीप जाता है .हवा उसके शरीर के अंदर भी प्रवेश करती है ,और उसमे कोरोना संक्रमण हो है. इस लिए इस खतरे से बचें के लिए जरुरी है की,आप किसी के नजदीक न जाये. और सामाजिक दुरी का पालन करें.

3) सार्वजानिक जगहों पर सामानों को न छुए

कोरोना वायरस रोगी द्वारा छुई चीजों को छूने से भी फ़ैल जाता है. इसलिए किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह में जाए तो किसी चीज़ को छुए नही. और यदि किसी वस्तु को कारणवस छूना पड़े,तो अपने हाथो को तुरंत साबुन और पानी से धोये या सैनिटाइजर का उपयोग करने.
हाथो को बार बार मुह में लगाने और नाखुनो को चबाने से बचे.

4) योग है जरुरी :

किसी भी तरह की बीमारी में व्यक्ति तन से ज्यादा मन से बीमार हो जाता है. बार बार गलत ख्याल आने से बीमारी का खतरा और ज्यदा हावी हो जाता है. इसलिए मन को एकागर करने के लिए  योग बहुत जरुरी है. रोज सुबह उठ कर १ घंटे योग जरुर करें.

5)पोष्टिक भोजन है जरुरी :

खाने में बरती गयी सवधानी हमे किसी रोगों से लड़ने की शक्ति देती है. अच्छे पोषण तत्वों युक्त भोजन करने से शरीर को शक्ति मिलती है. साथ ही  शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत बनती है.
साथ ही ध्यान दे की बाहर की बनी चीजे ना खाए और घर पर भी तला भुना भारी खाना न खाए .

इस विडियो में डॉ नवीन चन्द्र पाण्डेय जी द्वारा बताया गया है ,की कैसे आपको करना है कोरोना वायरस से अपना बचाव. कौन सी ५ आदते है जो आपको अभी से अपनी जिंदगी में उतार लेनी है.